Ravi Shankar Prasad is an Indian politician and lawyer, from the BJP 2022

Ravi Shankar Prasad is an Indian politician and lawyer, from the BJP 2022

Ravi Shankar Prasad Biography in Hindi – Ravi Shankar Prasad is an Indian politician आपने रवि शंकर प्रसाद के नाम के तो खूब चर्चे होते सुने होंगे। क्योंकि यह भारत के प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ के तौर पर जाने जाते है। आज के हमारे इस पोस्ट में आप सभी को Ravi Shankar Prasad Biography in Hindi से जुड़ी जानकारी प्राप्त होने वाली है।

आज के लेख में हम आपको Ravi Shankar Prasad कौन है और इनसे जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाले है। इसलिए आप सभी को हमारे आज के इस Biography के Post के अंत तक बने रहना है।

Ravi Shankar Prasad is an Indian politician and lawyer, from the BJP 2022

Ravi Shankar Prasad के जन्म से जुड़ी जानकारी – 

यदि हम Ravi Shankar Prasad के बारे में चर्चा करें, तो इनका जन्म 30 अगस्त साल 1954 में हुआ था। इनका जन्म बिहार में पटना शहर में एक मध्यम वर्गीय फैमिली में हुआ था। रवि शंकर प्रसाद के पिता जी का नाम ठाकुर प्रसाद है। इनके पिता जी एक उच्च न्यायालय के प्रतिष्ठित वकील के नाम से प्रसिद्ध थे।

ठाकुर प्रसाद मुख्य रूप से एक वरिष्ठ वकील होने के साथ राजनीतिज्ञ भी हुआ करते थे। वहीं हम रवि शंकर की बात करें, तो ये वर्तमान समय में भारतीय जनता पार्टी के नेता और मंत्री के तौर पर जाने जाते है। तो चलिए अब आपको हम विस्तार से Ravi Shankar Prasad से जुड़ी अन्य जानकारी साझा करने वाले है।

Ravi Shankar Prasad से जुड़ी संछिप्त परिचय –

पूरा नाम – रवि शंकर प्रसाद
प्रोफेशन – राजनेता और वरिष्ठ वकील
जन्म और जन्म स्थान – 30 अगस्त 1954 को बिहार में पटना शहर में हुआ था।
पत्नी का नाम – डॉ माया शंकर
राजनीतिक जीवन की शुरुआत कब हुई – साल 1970 से 1980 में राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई।

 Ravi Shankar Prasad की शुरुआती शिक्षा से जुड़ी जानकारी –

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि Ravi Shankar Prasad का जन्म बिहार में हुआ था और यही वजह है कि रवि शंकर प्रसाद ने अपनी शुरुआती पढ़ाई बिहार से ही प्राप्त की है। जानकारी के मुताबिक, बी. ए. आनर्स, एम. ए., और एल. एल. बी. ये सब पढ़ाई Ravi Shankar Prasad ने विश्वविद्यालय से पूरी की है।

कहा जाता है कि रवि शंकर प्रसाद अपनी पढ़ाई पूरी करने के पश्चात चुनाव भी लड़े थे। चुनाव लड़ने के साथ ही साथ जयनारायण के आंदोलनों में हिस्सा लेने की वजह से इन्हें जेल भी जाने की नौबत पड़ी। जी हां यह बात साल 1970 के दौरान की बात है। जब एक समय ऐसा आया था कि रवि शंकर प्रसाद को जेल जाना पड़ा। लेकिन बाहर निकालने के पश्चात धीरे धीरे राजनीतिक फिल्ड में घुसते गए।

Ravi Shankar Prasad से जुड़ी कुछ रोचक बातें –

 आपने हमारे अभी तक के पोस्ट में Ravi Shankar Prasad के शुरुआती जीवन और शुरुआती पढ़ाई के बारे में तो जान ही चुके होंगे। लेकिन अब हम आपको अपने आगे के लेख में Ravi Shankar Prasad से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी साझा करने जा रहे है। इसलिए आप सभी से यह आग्रह है कि आप हमारे आज के Ravi Shankar Prasad Biography In Hindi के आगे के पोस्ट के साथ बने रहें। जो कि इस प्रकार है…..

  • यदि हम रोचक बातों की चर्चा करें, जानकारी के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के तौर पर काफी समय तक रवि शंकर प्रसाद कार्य किए है।
  • वहीं पर यदि हम साल 2006 की बात करें, तो इस दौरान रविशंकर प्रसाद प्रौद्योगिकी सम्बन्धी समिति के मेंबर के तौर पर चयन किया गया था।
  • जिसके पश्चात 19 जुलाई साल 2016 में एक ऐसा भी समय आया जब रवि शंकर प्रसाद बीजेपी में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के नेता के रूप में भी कार्य करते है।
  • वर्तमान समय की पॉलिटिक्स की यदि हम बात करें तो आज के समय में देखा जाए तो Ravi Shankar Prasad का काफी महत्वपूर्ण रोल माना जाता है।
  • रवि शंकर प्रसाद आज के समय के काफी प्रसिद्ध नेता में से एक है।
  • यही नहीं कहा जाता है कि आने वाले वक्त में यह और भी कई विभागों के मंत्री बनने की संभावनाएं है।

Ravi Sankar Prasad के राजनीतिक सफर –

कहा जाता है कि Ravi Sankar Prasad अपने Callege के दिनों से ही पॉलिटिक्स के फिल्ड में जाने की अपने तरफ से पूरी कोशिश कर रहे थे। यही वजह कि कॉलेज के दिनों से ही यानी की साल 1970 के दौरान से ही इन्होंने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत कर दिया था।

जैसा कि मैंने आपको पहले भी जानकारी दिया है कि उस दौरान जेपी का आंदोलन शुरू था जिसमें रवि शंकर प्रसाद भी हिस्सा लिए हुए थे और इसी दौरान इन्हें जेल भी जाना पड़ा था। इस तरह रवि शंकर प्रसाद का राजनीतिक करियर स्टार्ट हुआ था।

निष्कर्ष –

आशा करता हूं कि आपको हमारा Ravi Shankar Prasad Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के इस पोस्ट के जरिए मैंने आपको रविशंकर प्रसाद कौन है और इनके जीवन परिचय से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से साझा करने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है।

उम्मीद है कि आप हमारे रविशंकर प्रसाद बायोग्राफी के इस पोस्ट से पूरी तरह से संतुष्ट होंगे। यदि आपको हमारा आज के इस बायोग्राफी के पोस्ट को पढ़कर किसी भी तरह का कोई भी सवाल मन में उठता है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ –

Q1. Ravi Shankar Prasad Kaun Hai ? who is ravishnakar prasad

यदि हम रवि शंकर प्रसाद के बारे में बात करें, तो यह रवि शंकर प्रसाद आज के समय के काफी प्रसिद्ध नेता में से एक है। वहीं आज के समय में देखा जाए तो Ravi Shankar Prasad का काफी महत्वपूर्ण रोल माना जाता है।

Q2. Ravi Shankar Prasad किस पार्टी से जुड़े हुए है ? 

रविशंकर प्रसाद भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं।

THANKS, AND REGARDS

STORY BEHIND SUCCESS

1 thought on “Ravi Shankar Prasad is an Indian politician and lawyer, from the BJP 2022”

Leave a Comment