Rakesh Jhunjhunwala Biography 1985 Big Bull history creator

Rakesh Jhunjhunwala Biography 1985 Big Bull history creator

क्या आप भी राकेश झुनझुनवाला के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है, यदि हां तो आपके लिए हमारा आज का यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi से जुड़ी हर महत्वपूर्ण डिटेल्स साझा करने वाला हूं। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि Post को आखिर तक जरूर पढ़ें।

Rakesh Jhunjhunwala Biography

 

राकेश झुनझुनवाला भारत में एक इन्वेस्टर और शेयर बिजनेसमैन के तौर पर काफी ज्यादा प्रसिद्ध थे। इनका जन्म साल 1960 में 5 जुलाई को हुआ था। और दुःख की बात यह है कि इन्हीं मृत्यु आज ही यानी 14 अगस्त साल 2022 को हो गई है। आज 62 वर्ष की उम्र में राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु हो गई। कहा जा रहा है कि राकेश झुनझुनवाला काफी समय से बीमार चल रहे थे।

राकेश झुनझुनवाला का जन्म और जन्म स्थान – Rakesh Jhunjhunwala Biography

आज मैं आपको जिस व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में बताने वाला हूं उनका पूरा नाम राकेश झुनझुनवाला है। इन्हें लोग बिग बुल और भारत का वारेन वफेट के नाम से भी जाना करते है। राकेश झुनझुनवाला का जन्म साल 1960 में 5 जुलाई को हुआ था। वही यदि जन्म स्थान की चर्चा की जाए, तो इनका जन्म हैदराबाद तेलंगाना, भारत में हुआ था।

राकेश झुनझुनवाला को लोग भारत में बिग बुल और Warren Buffett के नाम से भी बुलाते थे। यह एक भारतीय स्टॉक मार्किट इन्वेस्टर के तौर पर जाने जाते हैं। कहा जाता है कि राकेश झुनझुनवाला को बचपन से ही शेयर मार्केट जैसे चीजों में इन्वेस्ट करने में काफी ज्यादा इंटरेस्ट रहा करता था।

यही कारण है कि जब उन्होंने अपना होश संभाला तो इन्होंने शेयर मार्केट में 5000 इन्वेस्ट करके 18000 करोड रुपए का मुनाफा कमाया। यही कारण है कि आज हमारे देश का सबसे अमीरों की लिस्ट में इनका नाम 48 वें नंबर पर लिया जाता है। चलिए अब हम आपको अपने Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi के आगे के पोस्ट में इनके शिक्षा से जुड़ी जानकारी प्रदान कर देते हैं।

राकेश झुनझुनवाला की शुरुआती शिक्षा –

क्या आप सभी जानते हैं कि राकेश झुनझुनवाला ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत कहां से की थी यदि नहीं तो कोई बात नहीं जानकारी के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला अपनी शुरुआती शिक्षा एक नॉर्मल स्कूल से प्राप्त किया था। जिसके पश्चात इन्होंने आगे की शिक्षा मुंबई से सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से प्राप्त किया था।

कहा जाता है कि जब कॉलेज की पढ़ाई राकेश झुनझुनवाला कर रहे थे, तो वह उस दौरान शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के तरीके के बारे में भी जानकारी हासिल कर रहे थे। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करने के साथ साथ ही यह इन्वेस्ट करने के बारे में भी शिक्षा प्राप्त किया करते थे।

जब राकेश झुनझुनवाला अपनी एक कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर ली तो इन्होंने एक सामान्य तौर पर स्टॉक मार्केट में अपना कदम बढ़ाया। हालांकि जब इन्होंने अपना पहला कदम स्टॉक मार्केट ने बढ़ाया तब इन्हें नहीं पता था कि 1 दिन वह भारत के सबसे अमीरों की लिस्ट में 48 में नंबर पर जाने जाएंगे। जी हां आज के समय में राकेश झुनझुनवाला को लोग भारत के सबसे बड़े निवेशकों में से एक माना जाता है।

राकेश झुनझुनवाला के परिवार से जुड़ी जानकारी –

अब मैं आपको अपने राकेश झुनझुनवाला बायोग्राफी इन हिंदी के आगे के इस पोस्ट के माध्यम से इनके परिवार से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे एक पोस्ट के साथ ऐसे ही आगे तक बने रहे। तो राकेश झुनझुनवाला के पिताजी का नाम राधेश्यामजी झुनझुनवाला है। और वही इनकी माता श्री का नाम उर्मिला झुनझुनवाला है।

राकेश झुनझुनवाला ने रेखा झुनझुनवाला से शादी किया और इनके दो बेटे और एक बेटी है। यदि हम बेटों के नाम की चर्चा करें तो इनके एक बेटे का नाम आर्यमन झुनझुनवाला तो दूसरे बेटे का नाम आर्यवीर झुनझुनवाला है। राकेश झुनझुनवाला की एक बेटी है जिनका नाम निष्ठा झुनझुनवाला है।

राकेश झुनझुनवाला ने ऐसे कदम रखा शेयर बाजार में – Rakesh Jhunjhunwala net worth

राकेश झुनझुनवाला जब अपनी पहली कमाई 5000 साल 1985 में प्राप्त किए थे तो उन्होंने इस पैसे को शेयर मार्केट में पहली बार इन्वेस्ट किया था। जिसके पश्चात राकेश झुनझुनवाला को काफी ज्यादा फायदा हुआ और उन्होंने शेयर बाजार में पैसे इन्वेस्ट कर पैसे कमाने का जरिया बना लिया।

कहने का तात्पर्य यह है कि उस दौरान राकेश झुनझुनवाला के मन में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर पैसे कमाने का काफी ज्यादा जो सवार हो चुका था। कहा जाता है कि 1985 में पहली बार राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट किया था और साल 1986 मतलब कि केवल एक साल में ही इन्हें कुल 500000 तक का मुनाफा प्राप्त हुआ था। Rakesh Jhunjhunwala net worth

जानकारी के मुताबिक 1986 में 500000 का मुनाफा प्राप्त होना एक बहुत बड़ी बात मानी जाती थी। जिसके पश्चात 1986 से लेकर 1979 तक के बीच में इन्हें शेयर बाजार में कुल 2000000 रुपए तक का मुनाफा प्राप्त हुआ था। शेयर मार्केट से ही मुनाफा प्राप्त कर या आज भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल है।

निष्कर्ष – Rakesh Jhunjhunwala Biography

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा आज का राकेश झुनझुनवाला के जीवन परिचय के इस पोस्ट से संबंधित हर जानकारी प्राप्त हो गई होगी। आज के लेख के द्वारा मैंने आपको राकेश झुनझुनवाला के जीवन परिचय से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है।

Rakesh Jhunjhunwala Biography 1985 Big Bull history creator भारत का वारेन वफेट

उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह राकेश झुनझुनवाला के जीवन परिचय का यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपको हमारा आज का यह Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi का यह पोस्ट पसंद आए, तो इसे शेयर करना ना भूले।

FAQ – Rakesh Jhunjhunwala Biography

Q1. Rakesh Jhunjhunwala कौन है ?

राकेश झुनझुनवाला भारत में एक इन्वेस्टर और शेयर बिजनेसमैन के तौर पर काफी ज्यादा प्रसिद्ध है।

Q2. Rakesh Jhunjhunwala का जन्म कब हुआ ?

राकेश झुनझुनवाला का जन्म साल 1960 में 5 जुलाई को हुआ था।

Q3. Rakesh Jhunjhunwala की मृत्यु कब हुई ?

राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु 14 अगस्त 2022 यानी आज हुई है।

#storybehindsuccess #stor_behind_successs 

5 thoughts on “Rakesh Jhunjhunwala Biography 1985 Big Bull history creator”

Leave a Comment