Anand Mahindra Success Story the chairman of Mahindra Group 1955

Anand Mahindra Success Story – the chairman of Mahindra Group

आज के लेख द्वारा हम आप सभी को महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह के नेतृत्व कर रहें आनंद महिंद्रा के सक्सेस स्टोरी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। महिंद्रा कंपनी के नाम से तो हर कोई परिचित होंगे। क्योंकि यह एक ऐसी कंपनी है जो कि एक ऑटो रिक्शा से लेकर रियल एस्टेट तक के 22 के आस पास business को संचालित करती है।

Anand Mahindra Success Story the chairman of Mahindra Group

इस कंपनी को तीसरे पीढ़ी के उत्तराधिकारी आनंद महिंद्रा द्वारा संभाला जा रहा है। आज के लेख मैं आप सभी को आनंद महिंद्रा के बारे में ही हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाला हूं। जी हां आज मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आनंद महिंद्रा ने अपने करियर में सफलता प्राप्त की। इसलिए अगर आप भी Anand mahindra Success Story से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख को पूरा पूरा पढ़ें।

 

 

Anand Mahindra का जन्म और जन्म स्थान – ( Birth and place of Anand Mahindra )

क्या आप सभी को पता है कि Anand Mahindra का जन्म कब और कहां हुआ था, यदि आपको नहीं पता है, तो कोई बात नही आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इनका जन्म 1 मई साल 1955 को हुआ था। साथ ही आपको जन्म स्थान के बारे में बताए तो इनका जन्म बॉम्बे में हुआ था। आनंद महिंद्रा के पिता का नाम हरीश महिंद्रा है।

इनके पिता जी एक बिजनेसमैन थे। आनंद महिंद्रा की मां की चर्चा की जाए तो इनके मां का नाम इंदिरा महिंद्रा था और यह एक Housewife थी। कहा जाता है कि 66 साल के अरबपति आनंद महिंद्रा के दो बहन है। जी हां एक बहन का नाम अनुजा महिंद्रा है तो दूसरी बहन का नाम राधिका महिंद्रा है।

लेकिन इन सब के अलावा क्या आपको पता है कि एक अमीर घर से संबंध रखने के बावजूद भी आनंद महिंद्रा एक रेंट के घर में अपना बचपन बिताए है। साथ ही इंट्रेस्टिंग बात यह भी है कि आनंद महिंद्रा ने काफ़ी हाथो में हैंड घड़ी नहीं पहना है। अब ऐसा क्यों ये तो पता नहीं लेकिन यह जानकारी बिल्कुल सही है।

आनंद महिंद्रा के शिक्षा से जुड़ी जानकारी – Anand mahindra Success Story Anand Mahindra’s Education

यदि हम आनंद महिंद्रा के शिक्षा के बारे में बात करें, तो इन्होंने अपनी पढ़ाई लॉरेंस स्कूल, लवडेल, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से पूरी किया है। कहा जाता है कि आनंद महिंद्रा को फिल्म बनाने में काफी ज्यादा इंटरेस्ट था। यही कारण है कि इन्होंने अपने इस इंटरेस्ट को देखते हुए साल 1977 मेंहार्वर्ड विश्वविद्यालय से फिल्म निर्माण की पढ़ाई भी हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से किया है।

आनंद महिंद्रा के परिवार – Anand Mahindra’s family Anand Mahindra Success Story

Anand Mahindra Success Story the chairman of Mahindra Group

तो चलिए दोस्तों अब हम आपको अपने आगे के लेख में आनंद महिंद्रा के परिवार के बारे में जानकारी दे देते है। सबसे पहले आपको बता दूं कि आनंद महिंद्रा के पिता जी का नाम स्वर्गीय हरीश महिंद्रा है। इनके मां का नाम इंदिरा महिंद्रा है। वैसे तो यह एक हाउसवाइफ है लेकिन कहा जाता है कि ये एक लेखक थी।

वही कहा जाता है कि आनंद महिंद्रा की दो बहन भी है। जिनके नाम अनुजा शर्मा, राधिका नाथी है। आनंद महिंद्रा ने अनुराधा महिंद्रा से शादी किया है। और इनके दो बेटियां भी है जिनका नाम आलिका और दिव्या है। कहा जाता है कि आनंद महिंद्रा अपने परिवार से काफी प्यार करते है।

आनंद महिंद्रा के पुरस्कार और सम्मान से जुड़ी जानकारी – आनंद महिंद्रा के सक्सेस स्टोरी

क्या आपको पता है कि आनंद महिंद्रा को कौन कौन से पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, यदि नहीं तो कोई बात नही आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आनंद महिंद्रा को कई सारे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यदि आप इससे संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको हमारे नीचे के पोस्ट को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है………

  • देखा जाए तो व्यवसायिक क्षेत्र आनंद महिंद्रा को साल 2004 में राजीव गांधी जी के द्वारा उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार प्रदान कर के सम्मानित किया गया था।
  • साल 2004 के दौरान ही आनंद महिंद्रा को फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति के माध्यम से नाइट ऑफ़ द ऑडर ऑफ़ मेरिट पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया गया था।
  • फिर इसके बाद साल 2005 के दौरान आनंद महिंद्रा को अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के माध्यम से लीडरशिप अवार्ड प्रदान करके सम्मानित किया गया।
  • उसके बाद साल 2006 के दौरान CMBC एशिया के माध्यम से बिजनेस लीडर अवार्ड प्रदान करके सम्मानित किया गया था।
  • फिर इसके बाद साल 2008 में हार्डवर्ड बिजनेस स्कूल एलुमनी अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया है।
  • जिसके पश्चात साल 2009 में अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर इंडिया अवार्ड प्रदान कर आनंद महिंद्रा को सम्मानित किया गया।
  • इसके बाद साल 2011 के दौरान आनंद महिंद्रा को द एशियन अवार्ड्स के माध्यम से बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर के लिए सम्मानित किया गया।
  • फिर उसके पश्चात साल 2012 के दौरान आनंद महिंद्रा को यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल के माध्यम से ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया।

आनंद महिंद्रा की कुल संपत्ति करीब 1.6 अरब डॉलर है। उन्हें फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा ‘दुनिया के 50 महानतम नेताओं’ में शामिल किया गया है।

Anand Mahindra Success Story the chairman of Mahindra Group 1955

निष्कर्ष – Anand Mahindra Success Story

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Anand mahindra Success Story का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको आनंद महिंद्रा के जीवन परिचय और परिवार से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। यदि आपको भी आनंद महिंद्रा के इस सक्सेस स्टोरी का यह पोस्ट पसंद आया, तो इसे शेयर करना ना भूलें। साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Anand mahindra Success Story से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQ – Anand Mahindra Success Story

Q1. Mahindra Company किस देश की कंपनी मानी जाती है ?

क्या आपको पता है कि महिंद्रा कंपनी किस देश की कंपनी है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि महिंद्रा कंपनी भारत की कंपनी मानी जाती है।

Q2. आनंद महिंद्रा किस जाति से संबंध रखते थे ?

यदि हम बात करें तो आनंद महिंद्रा पारसी जाति से संबंध रखते थे।

Q3. आनंद महिंद्रा का जन्म किस वर्ष और कहां हुआ था ?

 आनंद महिंद्रा का जन्म साल 1955 में 1 मई को बॉम्बे में हुआ था।

17 thoughts on “Anand Mahindra Success Story the chairman of Mahindra Group 1955”

Leave a Comment