अर्शदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटर 2023

अर्शदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं

अर्शदीप जिनका जन्म 5 फरवरी 1999 को गुना, मध्यप्रदेश, इंडिया में हुआ था। वह दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब टीम के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पदार्पण किया था।

अर्शदीप सिंह क्रिकेटरों के परिवार से आते हैं, उनके पिता पंजाब के पूर्व क्रिकेटर हैं और उनके भाई, करणप्रीत सिंह, बाएं हाथ के स्पिनर हैं, जो पंजाब अंडर -23 टीम के लिए खेल चुके हैं। अर्शदीप ने कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और पंजाब अंडर-23 टीम में चुने जाने से पहले पटियाला अंडर-19 टीम के लिए खेले।

  • अर्शदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटरBornFeb 05, 1999 (24 years)
    Birth PlaceGuna, Madhya Pradesh
    Role Bowler
    Batting Style Left Handed Bat
    Bowling Style Left-arm fast-medium

अर्शदीप की प्रतिभा को पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने देखा,

जिन्होंने उन्हें मोहाली में अपनी क्रिकेट अकादमी में आमंत्रित किया। उन्हें 2018 में यूथ एशिया कप में भारत की अंडर-19 टीम के लिए खेलने के लिए भी चुना गया, जहां उन्होंने चार मैचों में छह विकेट लेकर अच्छा प्रदर्शन किया।

अर्शदीप को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 2019 की आईपीएल नीलामी में 20 लाख रुपये (27,000 अमेरिकी डॉलर) में खरीदा था।

Arshdeep Singh अप्रैल 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के खिलाफ अपने पहले ही ओवर में एबी डिविलियर्स का विकेट लेकर अपना आईपीएल डेब्यू किया। उन्होंने टूर्नामेंट में छह मैच खेले, जिसमें 8.53 की इकॉनमी रेट से तीन विकेट लिए।

आईपीएल में अर्शदीप के प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें 2019-20 के घरेलू सत्र के लिए पंजाब की सीनियर टीम में जगह दी। उन्होंने दिसंबर 2019 में दिल्ली के खिलाफ पंजाब के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया

और मैच में चार विकेट लिए। उन्होंने पंजाब के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट में भी खेला और पांच मैचों में छह विकेट लिए।

घरेलू क्रिकेट में अर्शदीप के लगातार प्रदर्शन ने उन्हें 2020 की शुरुआत में न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत ए टीम में शामिल किया। उन्होंने न्यूजीलैंड इलेवन टीम के खिलाफ दो वार्म-अप मैच खेले, जिसमें प्रत्येक मैच में दो विकेट लिए।

अर्शदीप सिंह के करियर को तब झटका लगा

जब COVID-19 महामारी के कारण 2020 के घरेलू सत्र को रद्द कर दिया गया और IPL को स्थगित कर दिया गया। हालांकि, लॉकडाउन के दौरान उन्होंने अपनी फिटनेस और स्किल्स पर लगातार मेहनत की।

महामारी के कारण संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित आईपीएल 2020 में अर्शदीप ने जोरदार वापसी की। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब टीम के लिए 11 मैच खेले, जिसमें 8.77 की इकॉनमी रेट से नौ विकेट लिए।

अर्शदीप सिंह सुपर ओवर मैच में मुंबई इंडियंस पर टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, मैच में दो विकेट लिए।

आईपीएल में अर्शदीप के प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें 2021 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट के लिए पंजाब टीम में जगह दिलाई। उन्होंने टूर्नामेंट में आठ मैचों में नौ विकेट लिए, जिससे पंजाब सेमीफाइनल में पहुंचा।

घरेलू क्रिकेट में अर्शदीप सिंह के लगातार प्रदर्शन ने उन्हें जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ टी20ई श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल किया। उन्होंने श्रृंखला के दूसरे मैच में अपनी शुरुआत की, दो विकेट लिए और भारत को मैच जीतने में मदद की।

अर्शदीप सिंह एक गेंदबाज के रूप में अर्शदीप सिंह की ताकत गेंद को स्विंग कराने और गति उत्पन्न करने की उनकी क्षमता में निहित है। वह एक उपयोगी निचले क्रम का बल्लेबाज भी है जो तेजी से रन बना सकता है।

अर्शदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटर

अर्शदीप सिंह कौशल में सुधार के लिए उनके काम की नैतिकता और समर्पण के लिए उनके कोच और टीम के साथियों द्वारा उनकी प्रशंसा की गई है।

अर्शदीप सिंह अभी युवा हैं और उन्हें अपने करियर में अभी लंबा सफर तय करना है। हालाँकि, घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ-साथ भारतीय टीम के लिए उनकी शुरुआत का सुझाव है

 

 

 

#storybehindsuccess

1 thought on “अर्शदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटर 2023”

Leave a Comment